श्रम विभाजन एवं जाति प्रथा


(श्रम विभाजन और जाति प्रथा) 

1. ‘श्रम विभाजन और जाति प्रथा के लेखक कौन है ?

(A) डॉ. भीमराव अम्बेडकर 

(B) राम मनोहर लोहिया 

(C) महात्मा गाँधी 

(D) डॉ. संपूर्णानंद 


2. प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद अम्बेडकर उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए कहाँ गए ?

(A) इटली 

(B) दक्षिण अफ्रीका 

(C) न्यूयार्क  

(D) दक्षिण कोरिया 


3. अम्बेडकर ने चिंतन व रचनात्मकता के लिए प्रेरक व्यक्ति थे ?

(A)  बुद्ध 

(B) कबीर 

(C) ज्योतिबा फुले 

(D) इनमे से सभी

 


4. जाति पांति तोड़कर मंडल भाषण लाहौर में कब हुआ ?

(A) 1942

(B) 1940

(C) 1936

(D) 1938


5. श्रम विभाजन और जाति प्रथा क्या है ?

(A) कहानी 

(B) भाषण 

(C) निबंध 

(D) साक्षात्कार 


6. अम्बेडकर के भाषण ‘एनिहिलेषण ऑफ कास्ट’ को किसने हिंदी में रूपांतरण किया ?

(A) ललई सिंह यादव 

(B) किशोरी लाल 

(C) मोहन वायपेयी 

(D) इनमे से कोई 


7. अम्बेडकर का जन्म किस परिवार में हुआ था ?

(A) ब्राम्हण 

(B) क्षत्रिय 

(C) दलित 

(D) कायस्थ 


8. लेखक को इस युग में कहाँ पर विडंबना दिखाई दिया ?

(A) जातिवाद में 

(B) नारीवाद में 

(C) निर्विवाद में 

(D) परिवार में 



9. डॉ. अम्बेडकर के माता का क्या नाम था ?

(A) रानी बाई 

(B) कुन्ती बाई 

(C) शीला बाई 

(D) भीमा बाई 


10. डॉ. अम्बेडकर ने पी.एच.डी. की उपाधि कब धारण की ?

(A) 1920 ई  में  

(B) 1918 ई में 

(C) 1916 ई में 

(D) 1914 ई में 


11. लेखक की दृष्टि में विडंबना की बात क्या है ?

(A) जातिवाद के पोषको की कमी नही है 

(B) जातिवाद के पोषक नगण्य है 

(C) आर्थिक दृष्टि से जातिवाद उचित है 

(D) जातिवाद लोकतंत्र के विरुद्ध नही है 


12. लेखक की दृष्टि में आदर्श समाज कैसा होना चाहिए ?

(A) जिस्म स्वतंत्रता , समता और प्रभुत्व का भाव हो 

(B) जिसमे सभी धनी हो 

(C) जिसमे सभी पढ़े लिखे हो 

(D) जिसमे सभी स्वस्थ्य हो 


13. लेखक बेरोजगारी का प्रमुख तथा प्रत्यक्ष कारन किसे मानते है ?

(A) अशिक्षा को 

(B) जनसँख्या को 

(C) जाति-प्रथा को 

(D) उधोग धंधो की कमी को 


14. अम्बेडकर की दृष्टि में भाईचारे का वास्तविक रूप कैसा होता है ?

(A) दूध और सक्कर की म्मिस्रण की तरह 

(B) दूध और पानी की मिश्रण की तरह 

(C) तिल और तंडुल के मिश्रण की तरह 

(D) पानी और नमक के मिश्रण की तरह 


15. भारतीय संविधान में महत्वपूर्ण भूमिका किसकी है ?

(A) डॉ. भीमराव अम्बेडकर 

(B) राम मनोहर लोहिया 

(C) महात्मा गाँधी 

(D) डॉ. संपूर्णानंद 


16. सभ्य समाज की अवश्यकता क्या है ?

(A) जाति-प्रथा 

(B) श्रम-विभाजन 

(C) अणु-बम 

(D) दूध-पानी 



17. ‘द कास्ट इन इंडिया: देयर मैकेनिज्म’ किनकी रचना है ?

(A) भीमराव अम्बेडकर 

(B)  राममनोहर लोहिया 

(C) महात्मा गाँधी 

(D) सुखदेव 


18. आर्थिक पहलु से भी जाति-प्रथा ……….है ?

(A) लाभदायक 

(B) हानिकारक 

(C) अनुकूल 

(D) इनमे से सभी 


19. ……..पेशे का दोषपूर्ण पूर्व निर्धारण करती है ?

(A) श्रम – विभाजन 

(B) जाति – प्रथा 

(C) प्रत्यक्ष 

(D) लोकतंत्र 


20. जाति – प्रथा भारत में बेरोजगारी का एक …….कारण बनी हुई है ?

(A) प्रत्यक्ष 

(B) प्रमुख 

(C) a और b दोनों 

(D) कोई नही 


21. ‘मूक’ नायक क्या है ?

(A) अख़बार 

(B) पत्रिका 

(C) पुस्तक 

(D) कहानी संग्रह 


22. डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म कब हुआ था ?

(A) 14 अप्रैल 1891 में 

(B) 14 अप्रैल 1189 में 

(C) 1890 में 

(D)  इनमे से कोई नही 


23. डॉ. अम्बेडकर के पिता का क्या नाम है ?

(A) रामदेव सकपाल 

(B) रामजी सकपाल 

(C) रामकिशुन सकपाल 

(D) एअधे राम सकपाल 


24. भारतीय संविधान के निर्माता के रूप में किन्हें जाना जाता है ?

(A) महात्मा गाँधी 

(B) भीमराव अम्बेडकर 

(C) पंडित नेहरु 

(D) सुभाष चन्द्र बोस 


25. डॉ भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु कब और कहाँ हुआ था ?

(A) 1956 दिल्ली 

(B) 1957 मध्यप्रदेश 

(C) 1958 वाराणसी 

(D) 1959 बिहार 

Answer -

(A) 1956 दिल्ली 



कक्षा-10  हिन्दी बिहार  विद्यालय परीक्षा समिति 

गोधूलि भाग-2 का वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर  

Godhuli Hindi Book Class 10 Solutions Bihar Board

Godhuli Bhag 2 Solutions Class 10 Hindi 


  1. श्रम विभाजन एवं जाति प्रथा
  2. बिष के दाँत
  3. भारत से हम क्या सीखें
  4. नाखून क्यों बढ़ते हैं
  5. नागरी लिपि
  6. बहादुर
  7. परंपरा का मूल्यांकन
  8. जित-जित मैं निखरत हूँ
  9. आविन्यो
  10. मछली
  11. शिक्षा और संस्कृति
  12. नौबतनौबतखाने में इबादत
  13. राम नाम बिनु बिरथे जगि जनमा.......
  14. प्रेम आयनि श्री राधिका.....
  15. अति सुधो सनेह के मारग
  16. स्वदेशी
  17. भारतमाता
  18. जनतंत्र का जन्म
  19. हिरोशिमा
  20. एक वृक्ष की हत्या
  21. हमारी नींद
  22. अक्षर ज्ञान
  23. लौटकर आऊँगा फिर
  24. मेरे बिना तुम प्रभु..